
देश के ऑटोमोबाइल बाजार (Automobile market) में छाई सुस्ती के बीच, कंपनियों की तरफ से नई लॉन्चिंग (New launching) कर ग्राहकों में जोश भरने की कोशिश की जा रही है। पिछले तीन दिनों में दो प्रमुख कार कंपनियों और एक दोपहिया वाहन कंपनी ने अपने उत्पाद बाजार में उतारने का ऐलान किया है। बीते दिन शुक्रवार को हुंडई मोटर इंडिया (Hyundai Motor India) ने अपने वेन्यू एसयूवी मॉडल को एक नई ट्रांसमिशन सुविधा वर्जन के साथ पेश किया है। इस वर्जन में क्लचलैस मॉडल पेश किया गया है। होंडा कार्स इंडिया ने नई होंडा डब्ल्यूआर-वी को उतारा है, जो डीजल व पेट्रोल वर्जन में bs6 इंजन से लैस है। वहीं देश की नंबर एक दोपहिया वाहन कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने अपनी नई मोटरसाइकिल एक्सट्रीम 160आर (Xtreme 160R) को लॉन्च किया है। कंपनियों का कहना है कि वे आगामी त्योहारी सीजन के हिसाब से तैयारी कर रहे हैं। इस समय बिक्री कम होने के बावजूद भी उन्हें अपने उत्पादों के साथ तैयार रहना होगा। जून 2020 से वाहनों की खरीद ने कुछ रफ्तार पकड़ी है। लेकिन यह कोविड-19 से पहले की स्थिति से बहुत कम है। होंडा कार्स इंडिया के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट व निर्देशक (मार्केटिंग व सेल्स) राजेश गोयल के मुताबिक ऑटो इंडस्ट्री रिकवरी रोड पर है। अगर बिक्री अगले कुछ महीनों तक ही यूं ही बढ़ती रही, तब यह कह सकते हैं कि हालात सामान्य हो रहे हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि अगस्त 2020 से फेस्टिवल सीजन शुरू होने पर मांग बढ़ सकती है। फिलहाल गैर शहरी क्षेत्रों से ज्यादा मांग आ रही है। शहरी मांग अभी तेज नहीं हुई है। उनका मानना है कि डीजल महंगा होने के बावजूद बाजार में डीजल वाहनों को पसंद करने वाले रहेंगे। यही एक वजह है कि होंडा ने नई डब्ल्यूआर-वी का डीजल वर्जन भी लॉन्च किया है।